यूरोपीय सिनेमाघरों ने 2022 में वापसी की, लेकिन उपस्थिति पूर्व-महामारी के स्तर से नीचे बनी हुई है

इंटरनेशनल यूनियन ऑफ सिनेमाज के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को अनावरण किया गया, पूर्व-महामारी स्तर तक पहुंचने के बिना, यूरोप में सिनेमा की उपस्थिति 2022 में लगभग एक तिहाई तक पहुंच गई है। स्पेनिश और इतालवी सिनेमा अभी भी संघर्ष कर रहे हैं। फ्रेंच क्रिएशन आमतौर पर रिकवरी में अच्छा कर रहा है।

व्यापार संगठन यूनिक द्वारा बुधवार 15 फरवरी को प्रकाशित अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, यूरोपीय सिनेमाघरों में उपस्थिति 2022 में एक वर्ष में लगभग एक तिहाई से अधिक हो गई है, लेकिन पूर्व-महामारी के स्तर से काफी नीचे है।

स्पेन और इटली को छोड़कर, आशाजनक सुधार
इंटरनेशनल यूनियन ऑफ सिनेमाज ने एक बयान में कहा, “2019 के रिकॉर्ड वर्ष की तुलना में, यूरोप में 2022 में अनुमानित प्रवेश 40.3% और बॉक्स ऑफिस राजस्व 34.4% कम था।” मुद्दे पर: कुछ देशों में जून 2022 तक कोविड-संबंधी प्रतिबंध, फ़िल्म रिलीज़ की कम संख्या और यूक्रेन पर रूसी आक्रमण का प्रभाव। दुःस्वप्न 2021 की तुलना में, प्रवेश कम से कम 36.5% और बॉक्स ऑफिस राजस्व 55.6% ऊपर हैं।

ऑस्ट्रिया, चेक गणराज्य, लिथुआनिया और स्लोवेनिया जैसे देशों और फ्रांस, जर्मनी और यूके जैसे प्रमुख बाजारों में वर्ष के दौरान रिबाउंड विशेष रूप से मजबूत था, “पूर्व-महामारी के स्तर से अंतर को कम करना जारी है।” इसके विपरीत, स्पेन और इटली में रिकवरी “धीमी” है।

फ्रेंच डिजाइन जीतता है
यूनीक के अनुसार अवतार: द वे ऑफ द वॉटर या टॉप गन: मेवरिक जैसे अमेरिकी ब्लॉकबस्टर्स द्वारा रिबाउंड को संचालित किया गया है, लेकिन घरेलू सिनेमा ने “2022 की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका” निभाई है। यह विशेष रूप से फ्रांस में मामला है, जहां तिरंगा सिनेमा बाजार का 40% हिस्सा लेता है और चेक गणराज्य (33%), डेनमार्क (26%) और फिनलैंड (25%) में कुछ हद तक।